होम हमारे बारे में

हमारे बारे में

हमारे बारे में

युगवार्ता साप्ताहिक समसामयिक मुद्दों पर देश-दुनिया से जुडने का जरिया है। यह घटनाओं को उसके संदर्भों और सरोकार के साथ आम आदमी के सामने रखने का प्रयास करेगी। साथ ही यह बताएगी कि जिस राज-समाज में हम जी रहे हैं उसमें किस प्रकार बदलाव और नव-संस्कार की आवश्यकता है।

 

रवींद्र किशोर सिन्हा (अध्यक्ष एवं प्रधान संपादक)

श्री रवींद्र किशोर सिन्हा ने अपने कैरियर की शुरुआत पत्रकार के रूप में की। उन्हें खोजी पत्रकार की ख्याती मिली। 1971 में बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में उन्होंने युद्ध संवाददाता के बतौर रिपोर्टिंग की। 1974-75 के लोकनायक जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व में चले छात्र आंदोलन में वे सक्रिय रहे। फिर अपने अनुभवों पर आधारित किताब लिखी, ‘जनांदोलन’।

इसके बाद उन्होंने सुरक्षा को अपना कार्य क्षेत्र बनाया और एक सुरक्षा विशेषज्ञ के रूप में पहचान बनाई। उन्होंने सिक्योरिटी एंड इंटेलीजेंस सर्विसेज की स्थापना की, जो आज देश-दुनिया में मानी-जानी संस्था है। वे शुरू से ही भारतीय जनता पार्टी की राजनीति में सक्रिय रहे और फरवरी 2014 में भाजपा की ओर से बिहार से राज्यसभा में चुनकर आए।

इसके अलावा वे अनेक सामाजिक और कल्याणकारी संस्थाओं के भी अध्यक्ष हैं। देहरादून में उन्होंने एक आवासीय ‘दि इंडियन पब्लिक स्कूल’ की स्थापना की। वे स्कूल के संस्थापक अध्यक्ष हैं। हिन्दुस्थान समाचार न्यूज एजेंसी के भी वे अध्यक्ष हैं।

 

रामबहादुर राय (समूह संपादक)

विश्वसनीयता और प्रामाणिकता रामबहादुर राय की पत्रकारिता की जान है। वे जनसत्ता के उन चुने हुए शुरुआती सदस्यों में एक रहे हैं, जिनकी रपट ने अखबार की धमक बढ़ाई। 1983-86 तथा 1991-2004 के दौरान जनसत्ता से संपादक, समाचार सेवा के रूप में संबद्ध रहे हैं। वहीं 1986-91 तक दैनिक नवभारत टाइम्स से विशेष संवाददाता के रूप में जुड़े रहे हैं। 2006-10 तक पाक्षिक पत्रिका ‘प्रथम प्रवक्ता’ के संपादक रहे। उसके बाद 2014-17 तक यथावत पत्रिका के संपादक रहे। इन दिनों हिन्दुस्थान समाचार समूह के समूह संपादक हैं।

 

संजीव कुमार (संपादक)

परिवर्तनकारी गतिविधियों में रुचि रखने वाले संजीव अखबार नहीं आंदोलन कहे जाने वाले ‘प्रभात खबर’ से अपने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत की। उसके बाद ‘प्रथम प्रवक्ता’ पाक्षिक पत्रिका के मुख्य सहायक संपादक सह विशेष संवाददाता और ‘यथावत’ पत्रिका में समन्वय संपादक के रूप में कार्य किया। इन दिनों ‘युगवार्ता’ साप्तहिक के संपादक हैं।

 

युगवार्ता के अन्य महत्वपूर्ण लोग

सहायक संपादक– डॉ प्रभात ओझा

कॉपी संपादक– प्रतिभा कुशवाहा

उप संपादक– राम जी तिवारी

प्रमुख डिजायनर– हितेश कुमार

ग्राफिक्स डिजायनर– जितेन्द्र चौहान

सहायक डिजायनर– रविकांत कुमार