इतिहास के पन्नों में 30 मार्चः राजस्थान हो गया 75 साल का

युगवार्ता    29-Mar-2024
Total Views |
यह है राजस्थान....। फोटो-इंटरनेट मीडिया 


देश-दुनिया के इतिहास में 30 मार्च की तारीख तमाम अहम वजह से दर्ज है। भारत में 75 साल पहले इसी तारीख को 1949 में 22 रियासतों को मिलाकर राजस्थान बनाया गया। क्षेत्रफल के लिहाज से यह देश का सबसे बड़ा राज्य, जबकि जनसंख्या के लिहाज से सातवां सबसे बड़ा राज्य है। राजस्थान की राजधानी जयपुर को महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने बसाया था। राजस्थान की पश्चिमी सीमाएं पाकिस्तान से लगती हैं। आजादी के पहले राजस्थान को राजपूताना के नाम से जाना जाता था। पूरे राजपूताना में 19 रियासतें और तीन ठिकाने थे। इन रियासतों और ठिकानों के एकीकरण के बाद 30 मार्च 1949 को राजस्थान बना। इन रियासतों का एकीकरण सात चरणों में पूरा हुआ। इसमें इसमें करीब आठ साल सात महीने 14 दिन का समय लगा था।

भारत की आजादी के वक्त यह सोचा जा रहा था कि राजस्थान को आजाद भारत का प्रांत बनाना और राजपूताना के तत्कालीन हिस्से का भारत में विलय करना एक मुश्किल काम होगा। आजादी की घोषणा के साथ ही राजपूताना की देशी रियासतों के मुखियाओं में स्वतंत्र राज्य में भी अपनी सत्ता बरकरार रखने की होड़-सी लगी थी। यहां की 22 रियासतों और ठिकानों में एक रियासत अजमेर मेरवाड़ा प्रांत को छोड़कर सभी पर देशी राजा-महाराजाओं का ही राज था। अजमेर-मेरवाड़ा प्रांत पर अंग्रेजों का कब्जा था। इस कारण ये सीधे ही स्वतंत्र भारत में आ जाती, मगर शेष 21 रियासतों का विलय कर राजस्थान बनाया जाना था।

इन रियासतों के शासकों की मांग थी कि वे सालों से अपने राज्यों का शासन चलाते आ रहे हैं, उन्हें इसका अनुभव है, इस कारण उनकी रियासत को स्वतंत्र राज्य का दर्जा दे दिया जाए। कॉलिंस और डोमिनिक लेपियर की किताब फ्रीडम एट मिडनाइट में जोधपुर और जैसलमेर जैसी रियासतों के पाकिस्तान की ओर झुकाव का भी जिक्र है। किताब में जोधपुर और जैसलमेर के राजाओं की जिन्ना से मुलाकात के बारे में विस्तार से बताया गया है। किताब के मुताबिक, जिन्ना ने दोनों राजाओं को पाकिस्तान में शामिल होने के लिए कोरा कागज देकर अपनी शर्तें लिख लेने तक का ऑफर दिया था। रामचंद्र गुहा ने भी अपनी किताब इंडिया ऑफ्टर गांधी में जोधपुर की पाकिस्तान के साथ जाने की इच्छा का जिक्र किया है।

ऑस्कर लाइफ टाइम अचीवमेंट से सम्मानित हुए सत्यजीत रेः 30 मार्च, 1992 को फिल्मकार सत्यजीत रे को ऑस्कर लाइफ टाइम अचीवमेंट मानद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसी साल उन्हें भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया। कुल 37 फिल्में बनाने वाले सत्यजीत रे की यादगार फिल्मों में पाथेर पांचाली, अपराजितो, अपूर संसार और चारूलता हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन पर हमलाः 30 मार्च 1981 को अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन पर वॉशिंगटन में जानलेवा हमला हुआ। महज 69 दिन पहले राष्ट्रपति बने रीगन पर हमलावर ने छह गोलियां चलाई थीं। जॉन हिंकले जूनियर नाम के एक सिरफिरे ने जूडी फोस्टर की फिल्म 'टैक्सी ड्राइवर' से प्रेरित होकर यह हमला किया। हमले के करीब महीने भर के अंदर राष्ट्रपति रीगन काम पर लौट आए। उन्होंने अपने दोनों कार्यकाल पूरे किए। इससे पहले अब्राहम लिंकन, जेम्स गार्डफील्ड, विलियम मैक्नले और जॉन कैनेडी पर भी राष्ट्रपति रहते हमले हुए थे, लेकिन ये सभी बच नहीं सके थे।

महत्वपूर्ण घटनाचक्र

1919: महात्मा गांधी ने रॉलेक्ट एक्ट के विरोध की घोषणा की।

1982: नासा के अंतरिक्ष यान कोलंबिया ने एसटीएस-3 मिशन पूरा कर पृथ्वी पर वापसी की।

1997: कांग्रेस ने 10 महीने पुरानी केंद्र की एचडी देवगौड़ा सरकार से समर्थन वापस लिया। इसके बाद एक साल में तीसरी बार सरकार बदली।

1998ःचीन के उत्तरी हिस्से शिनदोंग में भेंड़ की हड्डी पर उत्कीर्ण 3000 साल पुरानी कुछ शब्दावलियां प्राप्त हुईं।

2003ः पाकिस्तान के कहुटा परमाणु संयंत्र पर 2 वर्ष के लिए प्रतिबंध लगा।

2003: लंदन में श्रीगुरु सिंहसभा गुरुद्वारा संगत के लिए खोला गया। इसे भारत से बाहर दुनिया का सबसे बड़ा गुरुद्वारा बताया गया।

2004ः ताइवान के राष्ट्रपति शेन शुवी बियान ने भारत के साथ शांति प्रक्रिया से हटने की धमकी दी।

2006ः ईरान पर बर्लिन में बैठक का आयोजन।

2006: ब्रिटेन में आतंकवाद निरोधक कानून लागू।

2010ः पंजाब के मुख्यमंत्री बेअंत सिंह को मानव बम से उड़ाने के मामले में सह आरोपित आतंकी परमजीत सिंह भ्योरा को बुड़ैल जेल में विशेष कोर्ट के स्पेशल जज रवि कुमार सोंधी ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

जन्म

1853ः नीदरलैंड के प्रसिद्ध चित्रकार विन्सेंट वैन गो।

1899ः ब्रिटिश वकील सीरिल रैडक्लिफ। उन्होंने भारत-पाकिस्तान विभाजन रेखा तैयार की थी।

1908ः भारतीय अभिनेत्री देविका रानी।

1997ः भारतीय महिला निशानेबाज खिलाड़ी यशस्विनी सिंह देसवाल।

निधन

1664ः सिखों के आठवें गुरु हर किशन सिंह।

2002ः भारतीय गीतकार आनंद बख्शी।

2002: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मां एलिजाबेथ प्रथम।

2005: मशहूर कार्टूनिस्ट और लेखक ओवी विजयन।

2006ः आधुनिक हिन्दी साहित्य के प्रसिद्ध गद्यकार, उपन्यासकार, व्यंग्यकार, पत्रकार मनोहर श्याम जोशी।

2018ः मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री राज कुमार डोरेन्द्र सिंह।

हिन्दुस्थान समाचार/मुकुंद

Tags