सरकार ने देश के तीन बंदरगाहों से सफेद प्याज के निर्यात की अनुमति दी

युगवार्ता    25-Apr-2024
Total Views |
सफेद प्‍याज के लोगो का फाइल फोटो 


नई दिल्ली, 25 अप्रैल (हि.स.)। केंद्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर लागू प्रतिबंध में ढील दी है। सरकार ने देश के तीन बंदरगाहों से 2 हजार मीट्रिक टन (एमटी) सफेद प्याज के निर्यात की अनुमति दे दी है।

विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने गुरुवार को जारी एक अधिसूचना में कहा कि तत्काल प्रभाव से तीन निर्दिष्ट बंदरगाहों के माध्यम से 2,000 टन तक सफेद प्याज के निर्यात की अनुमति दी गई है। अधिसूचना के मुताबिक प्याज का ये निर्यात मुंद्रा बंदरगाह, पिपावाव बंदरगाह और न्हावा शेवा/जेएनपीटी बंदरगाह से करने की अनुमति है।

डीजीएफटी की अधिसूचना के मुताबिक निर्यातक को निर्यात किए जाने वाले सफेद प्याज की सामग्री और मात्रा को लेकर गुजरात सरकार के बागवानी आयुक्त से प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा। विदेश व्यापार महानिदेशालय वाणिज्य मंत्रालय की एक इकाई है। यह आयात और निर्यात से संबंधित मानदंडों को तय करती है।

उल्लेखनीय है कि राजनीतिक रूप से संवेदनशील वस्तु प्याज की कीमतों को नियंत्रण करने के लिए इसके निर्यात पर फिलहाल प्रतिबंध लागू है। हालांकि, सरकार ने मित्र राष्ट्रों को उनके अनुरोध पर निर्दिष्ट मात्रा में निर्यात की अनुमति दी है। पिछले साल आठ दिसंबर को सरकार ने घरेलू उपलब्धता बढ़ाने और कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था, जिसे हाल ही में बढ़ाकर अगले आदेश तक के लिए दिया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार / प्रजेश शंकर/प्रभात

Tags