लोकसभा चुनावः चौथे चरण में मप्र की आठ सीटों पर संवीक्षा में 90 अभ्यर्थी मैदान में

युगवार्ता    26-Apr-2024
Total Views |
लोकसभा चुनावः चौथे चरण में मप्र की आठ सीटों पर संवीक्षा में 90 अभ्यर्थी मैदान में


- संवीक्षा में 11 उम्मीदवारों के नाम निर्देशन-पत्र विधिमान्य नहीं पाए गए

भोपाल, 26 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा निर्वाचन-2024 के निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार चौथे चरण के लिए मध्य प्रदेश के आठ लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में प्राप्त नाम निर्देशन-पत्रों की शुक्रवार को संवीक्षा की गई। संवीक्षा के दौरान 90 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन-पत्र विधिमान्य पाए गए, जबकि कुल 11 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन-पत्र संवीक्षा उपरांत विधिनुरूप नहीं होने के कारण अस्वीकृत किये गये। यह जानकारी प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने दी।

उन्होंने बताया कि बताया है कि लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में मध्य प्रदेश के आठ संसदीय क्षेत्रों में मतदान होना है। इस चरण के लिए संवीक्षा के बाद 90 उम्मीदवार चुनावी मैदान में शेष बचे हैं। उन्होंने बताया कि चौथे चरण में लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्रमांक-21 देवास (अजा) में नौ अभ्यर्थी, क्रमांक-22 उज्जैन (अजा) में नौ अभ्यर्थी, क्रमांक-23 मंदसौर में आठ अभ्यर्थी, क्रमांक-24 रतलाम (अजजा) में 13 अभ्यर्थी, क्रमांक-25 धार (अजजा) में आठ अभ्यर्थी, क्रमांक-26 इंदौर में 23 अभ्यर्थी, क्रमांक-27 खरगोन (अजजा) में छह अभ्यर्थी एवं क्रमांक-28 खण्डवा में 14 अभ्यर्थी के नाम निर्देशन-पत्र संवीक्षा के बाद विधिमान्य पाये गये।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को संवीक्षा में लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्रमांक-22 उज्जैन (अजा), क्रमांक-23 मंदसौर, क्रमांक-24 रतलाम (अजजा) एवं क्रमांक-25 धार (अजजा) में दो-दो अभ्यर्थी एवं क्रमांक-26 इंदौर में तीन अभ्यर्थी संवीक्षा उपरांत विधिनुरूप न होने के कारण अस्वीकृत किये गये।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने बताया कि नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये गये अभ्यर्थियों के शपथ पत्र एवं अन्य जानकारियां भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट की लिंक https://affidavit.eci.gov.in/ पर देखी जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि नाम निर्देशन पत्र भर चुके प्रत्याशी सोमवार, 29 अप्रैल तक अपने नाम वापस ले सकेंगे। चौथे चरण के लिए सोमवार, 13 मई को मतदान होगा। सभी चरणों में हुये मतदान की मतगणना मंगलवार, चार जून को होगी।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/प्रभात

Tags