नेपाल सरकार में शामिल जनता समाजवादी पार्टी विभाजित, 12 में से 7 सांसदों का विद्रोह

युगवार्ता    05-May-2024
Total Views |

काठमांडू, 05 मई (हि.स.)। प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल ‘प्रचंड’ के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार में शामिल जनता समाजवादी पार्टी रविवार को विद्रोह होने के बाद दो धड़ों में बंट गई है। पार्टी के 12 में से 7 सांसदों ने अलग हुए धड़े को पार्टी के रूप में मान्यता देने के लिए चुनाव आयोग को पत्र दिया है।

सरकार में शामिल जनता समाजवादी पार्टी का विभाजन ऐसे समय हुआ है, जब पार्टी अध्यक्ष उपेन्द्र यादव अमेरिका भ्रमण पर हैं। उनकी पार्टी के वरिष्ठ नेता अशोक राई के नेतृत्व में 7 सांसदों ने अलग हुए धड़े को पार्टी के रूप में मान्यता देने के लिए निर्वाचन आयोग में पत्र दिया है। इन सांसदों में वन मंत्री नवल किशोर साह भी शामिल हैं। पार्टी अध्यक्ष उपेन्द्र यादव पर स्वेच्छाचारिता का आरोप लगाते हुए इन सांसदों ने पार्टी में विभाजन होने की जानकारी निर्वाचन आयोग को दी है।

पार्टी विभाजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सांसद एवं पूर्व मंत्री प्रदीप यादव ने कहा कि उपेन्द्र पार्टी में अपनी मनमानी चलाते हैं, वह बिना किसी सलाह के अपने स्वार्थ में निर्णय करते हैं। सांसदों ने उपेन्द्र पर हमेशा सत्ता के साथ समझौता करने और केन्द्र से लेकर प्रदेश तक में एकतरफा फैसला कर बाकी सदस्यों पर थोपने का आरोप भी लगाया है।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास/सुनीत

Tags