तीसरे चरण के लिए कल होगा मतदान, सभी तैयारियां पूरी

युगवार्ता    06-May-2024
Total Views |
ECI Voting


नई दिल्ली, 06 मई (हि.स.)। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान कल (मंगलवार) होगा। इस चरण में 11 राज्यों की 93 लोकसभा सीटों (सामान्य-72, एसटी-11, एससी-10) पर कुल 1331 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसमें मध्य प्रदेश की बैतूल सीट के आठ उम्मीदवार भी हैं।

चुनाव आयोग कल होने वाले लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए पूरी तरह तैयार है। मौसम की स्थिति सामान्य रहने का अनुमान है। आम चुनाव के पहले दो चरणों में 189 सीटों के लिए सुचारु और शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हो चुका है। मतदान कल सुबह 7 बजे से 6 बजे तक रहेगा। कुछ स्थानों में मतदान समाप्ती का समय अलग है।

विशेष बात है कि इस चरण में मतदान प्रक्रिया और प्रबंधन का अनुभव लेने के लिए बड़ी संख्या में विदेशी प्रतिनिधि भी आएंगे। अंतरराष्ट्रीय चुनाव आगंतुक कार्यक्रम के हिस्से के रूप में 23 देशों के 75 प्रतिनिधि छह राज्यों में मतदान केंद्रों का दौरा करेंगे।

इस चरण में लगभग 18.5 लाख मतदान अधिकारी 1.85 लाख मतदान केंद्रों पर 17.24 करोड़ से अधिक मतदाताओं का स्वागत करेंगे। मतदाताओं में 8.85 करोड़ पुरुष और 8.39 करोड़ महिलाएं हैं। 85 से अधिक वर्ष के 14.04 लाख, 100 वर्ष से अधिक के 39,599 मतदाता और 15.66 लाख दिव्यांग मतदाता हैं। इन्हें अपने घर से मतदान करने का विकल्प भी दिया गया है।

चुनाव आयोग की तैयारियों की बात की जाए तो इस चरण में 264 पर्यवेक्षक (101 सामान्य पर्यवेक्षक, 54 पुलिस पर्यवेक्षक, 109 व्यय पर्यवेक्षक) मतदान से कुछ दिन पहले ही अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पहुंच चुके हैं। कुल 4303 उड़न दस्ते, 5534 निगरानी दल, 1987 वीडियो निगरानी दल और 949 वीडियो देखने वाली टीमें चौबीसों घंटे निगरानी रख रही हैं। कुल 1041 अंतरराज्यीय और 275 अंतरराष्ट्रीय सीमा चौकियां किसी भी अवैध आवाजाही पर कड़ी निगरानी रख रही हैं।

तीसरे चरण के चुनाव में गृहमंत्री अमित शाह (गांधीनगर), केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना), केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी (धारवाड़), शिवराज सिंह चौहान (विदिशा), सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव (मैनपुरी), कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी (बेहरामपुर), एआईयूएफ के नेता बदरुद्दीन अजमल (धुबरी), कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (राजगढ़), एनसीपी नेता शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले (बारामती) समेत कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला होगा।

इन सीटों पर होगा मतदान

असम की धुबरी, कोकराझार, बारपेटा और गुवाहाटी। बिहार की झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया। छत्तीसगढ़ की सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर। गोवा की दोनों उत्तरी गोवा और दक्षिणी गोवा। गुजरात की 26 में से 25 सीटों- कच्छ, बनासकांठा, पाटन, महेसाणा, साबरकांठा, गांधीनगर, अहमदाबाद पूर्व, अहमदाबाद पश्चिम, सुरेंद्रनगर, राजकोट, पोरबंदर, जामनगर, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर, आनंद, खेड़ा, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, छोटा उदयपुर, भरूच, बारडोली, नवसारी और वलसाड में मतदान होगा। सूरत में भाजपा उम्मीदवार ने निर्विरोध जीत दर्ज की है।

कर्नाटक की चिक्कोडी, बेलगाम, बागलकोट, बीजापुर, गुलबर्गा, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे और शिमोगा। मध्य प्रदेश की भिंड, भोपाल, गुना, ग्वालियर, मुरैना, राजगढ़, सागर, विदिशा और बैतूल। बैतूल में मतदान बसपा प्रत्याशी के निधन के कारण दूसरे से तीसरे चरण में स्थानांतरित किया गया था।

महाराष्ट्र की बारामती, रायगढ़, उस्मानाबाद, लातूर (एससी), सोलापुर (एससी), माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हटकनंगले। उत्तर प्रदेश की संभल, हाथरस, आगरा (एससी), फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली। पश्चिम बंगाल की मालदाहा उत्तर, मालदाहा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद। तीसरे चरण में घोषित जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर मतदान को 25 मई को पांचवे चरण में कराया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव 2024 पूरे देश में सात चरणों में हो रहा है। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को हुआ था, जबकि दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को हुआ था। अब तीसरे चरण का मतदान कल (7 मई) को होगा। सभी सात चरणों के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/अनूप/आकाश

Tags