जस्टिस एसके मिश्रा बने जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण के पहले अध्यक्ष

युगवार्ता    06-May-2024
Total Views |
जस्टिस एस. के. मिश्रा को शपथ दिलाते निर्मला सीतारमण 


जस्टिस एस. के. मिश्रा को शपथ दिलाते निर्मला सीतारमण 


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जस्टिस एसके मिश्रा को दिलाई पद की शपथ

नई दिल्ली, 06 मई (हि.स.)। केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को सेवानिवृत्त जस्टिस संजय कुमार मिश्रा को जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण के पहले अध्यक्ष के रूप में पद की शपथ दिलाई। इसके साथ ही वे जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण के पहले अध्यक्ष बन गए हैं।

वित्त मंत्रालय ने जारी एक बयान में कहा कि केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने राजधानी नई दिल्ली में सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति संजय कुमार मिश्रा को जीएसटीएटी के अध्यक्ष के रूप में सत्यनिष्ठा और गोपनीयता की शपथ दिलाई। न्यायमूर्ति मिश्रा झारखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं। न्यायमूर्ति मिश्रा का चयन देश के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली खोज-सह-चयन समिति ने किया है।

जीएसटीएटी का गठन केंद्रीय जीएसटी अधिनियम, 2017 के तहत अपीलीय प्राधिकरण के रूप में किया गया है। इसमें एक प्रधान पीठ और कई राज्य पीठें शामिल हैं। जीएसटी परिषद की मंजूरी के अनुरूप सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में प्रधान पीठ और देशभर में विभिन्न स्थानों पर 31 राज्य पीठों को अधिसूचित किया है।

गौरतलब है कि यह अपीलीय न्यायाधिकरण जीएसटी विवादों का त्वरित, निष्पक्ष, विवेकपूर्ण और प्रभावी समाधान सुनिश्चित करेगा। इसके अलावा उच्च न्यायालयों पर बोझ कम करने में भी मदद मिलेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रजेश शंकर/दधिबल

Tags