ठाणे और पालघर जिले में भारी बारिश में फंसे 60 लोगों को एनडीआरएफ ने बचाया

युगवार्ता    07-Jul-2024
Total Views |
ठाणे और पालघर जिले में भारी बारिश में फंसे 60 लोगों को एनडीआरएफ ने बचाया


मुंबई, 07 जुलाई (हि.स.)। मुंबई से सटे ठाणे और पालघर जिले में रविवार को भारी बारिश की वजह से फंसे 60 लोगों को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीम ने बचा लिया है। इनमें ठाणे में जलमग्न रिसॉर्ट से 49 लोगों और पालघर में 16 ग्रामीणों को बचाया गया है। पालघर और ठाणे जिले में जलभराव वाले इलाकों में अब भी राहत और बचाव कार्य जारी है।

जानकारी के अनुसार, पिछले दो दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से ठाणे जिले की शहापुर तहसील के गांव जलमग्र हो गए हैं। यहा की बाभली नदी में बाढ़ आ गई है और बाढ़ का पानी शहापुर शहर में घुस गया है। इसी वजह से शहापुर के एक रिसॉर्ट में 49 लोग फंस गए थे। रिसॉर्ट में फंसे लोगों को नावों और लाइफ जैकेट का इस्तेमाल कर बचा लिया गया है। इसी तरह, पालघर जिले में दोपहर में एनडीआरएफ और दमकलकर्मियों ने 16 ग्रामीणों को बचाया गया।

पालघर जिला आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेकानंद कदम ने बताया कि वसई के साईवान के चालीसपाड़ा इलाके में ग्रामीणों का एक समूह अचानक आई बाढ़ के पानी में फंस गया था। इसकी सूचना मिलते ही आज दोपहर करीब साढ़े 12 बजे एनडीआरएफ और स्थानीय अग्निशमन दल को मौके पर भेजा गया और दो घंटे में ग्रामीणों (जिनमें आठ महिलाएं थीं) को सुरक्षित निकाल लिया गया। जलभराव वाले इलाकों में राहत और बचाव कार्य जारी है।

एनडीआरएफ के एक अधिकारी ने बताया कि मानसून की तैयारियों के तहत एनडीआरएफ की टीमों को मुंबई, ठाणे और पालघर जिलों के कुछ हिस्सों में तैनात किया गया है। मुंबई, ठाणे, पालघर, सातारा, सांगली और कोल्हापुर सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में 32 से 35 कर्मियों वाली 13 टीमें तैनात की गई है। इसी तरह पांच टीमें पुणे स्थित एनडीआरएफ मुख्यालय में तैनात की गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजबहादुर/आकाश

Tags